मथुरा जंक्शन पर यात्री महिलाओं ने की करवाचौथ की पूजा

मथुरा-
नारी शक्ति के सम्मान में मथुरा जीआरपी ने ट्रेन में सफर कर रहीं करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं की सुविधा के लिए मथुरा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ही सारी व्यवस्थाएं की। पूजा का सभी सामान जंक्शन पर रखा गया। चाँद निकलते ही यात्री महिलाओं ने चंद्रमा को अर्ध्य देते हुए पूजा अर्चना कर अपना व्रत खोला।

करवा चौथ का व्रत रख कर ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं ने जंक्शन पर ही पूजा कर व्रत खोला और जीआरपी की व्यवस्थाओं की जमकर सराहना की। हिन्दू धर्म में धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार महिलाएं पूजा किए बिना के बिना व्रत नही खोलती हैं। इस बार व्रत में सफर करने वाली महिलाओं को परेशानी न हो इसके लिए जीआरपी मथुरा की ओर से व्रत खोलने के खास इंतजाम मथुरा जंक्शन पर ही किये गए। महिलाओं को पूजा के लिए प्लेटफार्म और सर्कुलेटिंग एरिया में स्थान चिह्नित किया गया । जहां व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं ने पूरे धार्मिक रीति रिवाज के साथ चंद्रमा की पूजा कर व्रत खोला।

सफर के दौरान करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को पूजा के लिए प्रयोग में आने वाली समस्त सामग्री भी जीआरपी के द्वारा उपलब्ध कराई गई। जीआरपी थाने के वरिष्ठ उप निरीक्षक नरेन्द्र सिंह ने पूजा सामग्री अपने खर्चे पर उपलब्ध कराई। पूजा सामग्री का कोई भी पैसा किसी से नहीं लिया गया।

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर करवा चौथ का व्रत खोलने की व्यवस्था है। इसकी जानकारी के लिए माइक से बार बार उद्घोषणा कराई जारही थी। जिससे व्रत खोलने वाली महिलाएं नियत स्थान पर पहुंच कर पति की दीर्घायु की कामना कर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर सकें।
इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से जीआरपी पुलिस बल भी तैनात रहा।

0Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *